Pages

Sunday, October 2, 2011

pickpocket- VIII


                 दुनिया में इतने सारे काम हैं, तू लोगों की जेबें क्यों काटता फिरता है  I asked him, due to my curiosity about his chosen career. I mean, he could have chosen anything that didn’t require a sound education. Although, education sounded vain when it concerned me.
It (education) was the last thing that would get me out of those four walls that were witness to many such intellect ridden, unlucky souls as our proverbial hero.

तुझे इंजीनियर ही क्यों बनना है ?, retorted he, with a bit of a sentimental pique.


…क्योंकि तुझे इसमे मज़ा  आता है, समझा कुछ ,


boy ! he was passionate about what he did…


अपनी मर्जी के मालिक हैं. काम करना है करो, नहीं करना है मत करो . लौन्डियाबाजी करो, सिटियाबाजी करो,


मतलब डेटिंग ?, I asked with a big question mark.


                 हाँ वही डेटिंग-शेटिंग. तुम रईस्जादे भेन्चोद तिल का ताड़ बना देते हो. ज़रा बताना लौन्डियाबाजी और डेटिंग में क्या अन्तर है- हम सीटी मार के लौन्डिया पटाते हैं और तुम गिफ्टें दे कर…आखिर अंत में चाहिए तो लौन्डिया ही न…तुम्हारे पास पैसा है, और हमारे पास सीटी मारने का हुनर, ज़रा सीटी मार के दिखा…


I nodded my head in utter embarrassment. नहीं आती ?. देखा भेन्चोद ! अब गिफ्टें दे दे कर अपना चूतिया कटवाते रहना. तेरे घरवालों ने धेला भर भी दुनियादारी नही सीखने दी


                 एक पते की बात बताता हूँ तुझे – जो लौन्डिया गिफ्ट से पटे वो पूँजीवादी लौन्डिया कहलाती है, इसलिए कह्ता हूँ मेरे दोस्त, जिन्दगी में कुछ और सीखो न सीखो, सीटी मारनी ज़रूर सीख लेना, वर्ना लव के डिपार्टमेन्ट में धोखे के अलावा और कुछ खाने को नहीं मिलेगा.
I was about to embark upon a cerebral journey to make learning seeti my ultimate goal in life before he butted in -

और हाँ , हमारे धंधे में किसी भेन्चोद के तलवे नहीं चाटने पडते.


और ये पुलिसवाले ? said I, with a slight gloat of pinning him down.


But he was naturally smart.- अरे इनका क्या है, ये साले उल्टा हमारी कमाई पे जीते हैं. एक तरह से ये हमारी चाकरी करते हैं, न कि हम इनकी…


और हमारे धंधे में तन्ख्वाह का इन्तजार भी नहीं करना पड़ता. मेहनत करो, तुरन्त पगार पाओ.


जेब काटने में मेहनत किस बात की ? I asked, again for argument’s sake.


दिमाग, और हाथ की सफाई.
लेकिन वो तो………..


तुझे क्या लगता है, दफ्तरों में बैठ के लोग ईंट-गारा उठाते हैं ?


भाइसाब,सब दिमाग का खेल है.


He had, to an extent, justified his stance. Again, getting curious I asked,


तू इतनी आसानी ये सब कैसे कर लेता है ?


                 हुनर है, तज़ुर्बा है, और थोडी सी बुद्धि है . इस धंधे में इससे ज्यादा और कुछ नहीं चाहिए. Talent, experience and intellect- I guess these are the qualities an employer looks for in an employee in a white collar job. I wondered if a proper school and college education was so important to be successful in life. Maybe a proper education equips you with the right amount of money to buy gifts and not learn seetibaazi.


Whatever it was, I felt a sense of pity for both of us, apparently for different reasons. Atleast somewhere we were on the same plane.


हाँ, और कभी किस्मत भी बेवफाई कर जाती है I said referring to his ending up in jail time to time.


                   किस्मत कुछ नहीं होती , सबको मौका मिलता है, ज्यादातर लोग या तो मौका पहचान नहीं पाते या फिर उसे तुच्छ समझ कर जाने देते हैं. एक बार मछली हाथ से फिसल जाए फिर भेन्चोद किस्मत को कोसते हैं.

और कुछ लोग गलत मौका पकड लेते हैं , और फिर किस्मत को कोसते हैं. बेचारी किस्मत, हर कोई उसे अबला समझ उसकी मारने पे उतारू रह्ता है . जाहिर सी बात है, वो वफा करे तो क्यों .

I had no fucking idea as to what was he talking about. It was just as bizarre as Om-dar-Badar. And so I thought I should tell him,

यार तू बातें बडी घुमा-फिरा कर करता है .


दुनिया गोल है बेटा, तेरी तरह सीधी नहीं है,.इसलिए बातें भी गोल-गोल करनी पडती हैं. , was his reply, laconic and redundant with wisdom.

यार एक बात बता- इस धंधे में तू कितना कमा लेता है.

कोई नौकरी थोड़े ही करता हूँ जो फिक्स तन्ख्वाह होगी.


फिर भी., I insisted.


यार देख, मौके की बात है. कभी मुट्ठक चना, कभी वो भी मना .


अब हर मैच में अकरम को ५ विकिट तो नहीं मिल सकते न ?, he said with the confidnc that would assure Akram never gets consecutiv five wicket hauls, ever.

फिर भी एक महिने में कितने मुठ्ठी नसीब हो जाते हैं ?. I asked, my insistence taking a higher leap, like it happens with greed.


                क्यों, इन्कम टेक्स का छापा पड़वायेगा ? , he laughed while saying. And this was the first time I noticed his teeth. Almost all of them were irregularly placed, unlike mine. And yet he had the most contagious smile. Sometimes imperfection is a virtue. I wondered if it brings out the best in you. Afterall, the essence of a being lies in imperfection.


                महिने में यही कोई आठ-दस  फिक्स बन जाते हैं, पुलिस का कमीशन हटा कर. वैसे कभी-कभार ज्यादा भी कमा लेता हूँ, he winked. His face revealed his innocence with that wink. Or was it deception ?
Apparently I was too naive to figure either. And so, I continued,


और वो कभी कभार कब् होता है?


                जब तेरे जैसे बुद्धजीवियों से पाला पड जाता है, he said with absolute nonchalance. That brought me to the wad of notes I was carrying. A sudden chill electrified my entire being from inside. I wondered, yet again, if he was in the knowledge of my money, or vice-versa. You see, money and pickpockets have a bond of mutual attraction. Yet I mustered some courage to ask him. This time all I could ask him was through a gesture. Words were too afraid to come out of my mouth. I mean, come on, he wasn’t going to kill me for the money and yet I was petrified. Maybe it was the money that would kill me. And here goes his reply to my gesture that almost prevented me from showing any signs of anxiety-

अमूमन जेबकतरे जनरल डब्बे वालों की जेब साफ करते हैं. मिलता क्या है १००-२०० रुपय, एक छोटी सी डायरी, बीवी या गर्लफ्रेन्ड की
फोटो , या फिर कुछ आल्तू-फाल्तू कागज़ जिनपे पता और फोन नम्बर लिखा होता है.


लेकिन मेरा अलग हिसाब है.


मैं हाथ मारता हूँ रिज़र्वेशन वाले डब्बों में. क्योंकि उनकी जेबों में भावनाएँ नहीं, सिर्फ पैसा होता है .


मेरा काम है पैसे चुराना , किसी के इमोशन पे हाथ नहीं डालता मैं.


…to be continued.

No comments:

Post a Comment